Sports

लूडो जीतने के लिए कुछ रणनीतियां क्या हैं? 

Advertisement

भारत में उत्पन्न होने के बाद  लूडो एक बोर्ड गेम के नाम से पॉपुलर हो है जो अनादि काल से खेला जाता रहा है। प्राचीन समय में खेल को पच्चीसी नाम से जाना जाता था और इसे मुख्य रूप से बच्चों द्वारा खेला जाता था। हालाँकि हमारे ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि कई राजाओं ने भी इस खेल को खेला और इस खेल को चुनौतीपूर्ण माना जाता है और इसे जीतने के लिए  लूडो गेम में रणनीति की आवश्यकता होती है। जिस प्रकार लूडो खेलना आसान हैं ठीक इसी प्रकार इसे समझना भी आसान है। 

मानक लूडो गेम  पच्चीसी का संक्षिप्त या संशोधित संस्करण है। हालाँकि दोनों खेलों के नियम बिल्कुल समान हैं और इसके लिए लूडो रणनीति की आवश्यकता होती है । जिस प्रकार लूडो खेलने के लिए लूडो चाहिए होता है ठीक इसी तरह इस गेम के लिए रणनीति भी चाहिए होती हैं। यदि एक खिलाड़ी की गोटी उसके प्रतिद्वंद्वी की गोटी के स्थान पर आ जाती  है, तो उसे मार दिया जाएगा। इसका सीधा तात्पर्य यह है कि प्रतिद्वंद्वी की प्रगति आपके कार्यों से बाधित होती है और उसके गोटी को शुरुआती बिंदु पर भेज दिया जाता है, जिससे खेल को पूरा करने की संभावना में देरी होती है या शायद समाप्त हो जाती है। 

इसी तरह अगर आप इस खेल को रणनीति के साथ खेलें तो आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं और पैसे वाला गेम ऑनलाइन ludo से पैसा भी कमा सकते हैं और आप अपने किसी भी जानने वाले से पूछ सकते हैं कि क्या आप मेरे साथ लूडो खेलेंगे। तो चलिए जानते हैं  लूडो गेम खेलने के लिए कुछ रणनीतियों  के बारे में जिनसे आप आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं।

1. अपने सभी गोटियों को ओपन रखें

हम सभी समझते हैं कि 6 को रोल करने पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं है। जब भी आप 6 (अनजाने में) रोल करते हैं, तो आपको अपने सभी टोकन ओपन कर सकते हैं। जिससे आप अपनी चाल निर्धारित कर सकते हैं। अपने सभी टोकन खोलें  जिससे आप सही समय पर चाल चल सके। 

हम जानते हैं कि 6s रोल करना उन चीजों में से एक है जिस पर हमारा नियंत्रण नहीं किया जा सकता है। इसलिए जब भी आप 6 (सब किस्मत से) रोल करते हैं, तो अपने सभी गोटियों को खोलने की कोशिश करें। इस तरह जब आपकी कोई गोटी होम ट्राएंगल पर पहुंचती है, तो आपको अपने टोकन खोलने के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। यह लूडो जीतने की सबसे अच्छी तरकीबों में से एक मानी जाती  है । आपके हाथ में कम विकल्प होने को किसी भी खेल में कभी भी अच्छी रणनीति नहीं माना जाता है। 

2. कभी भी केवल एक गोटी की दौड़ न लगाएं

लूडो गेम को ऑनलाइन जीतने का एकमात्र तरीका एक समय में एक टोकन को स्थानांतरित करने के बजाय अपने सभी टोकन को एक साथ स्थानांतरित करना एक बेहतर रणनीति है। अपनी गोटी को बोर्ड पर समान रूप से वितरित करने का प्रयास करें। यह एक ब्लॉक के गठन या अन्य विरोधियों की गोटी पर कब्जा करने में आपकी  सहायता करेगा, जिससे आप जीत सकते हैं।  ऑनलाइन लूडो गेम जीतने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ट्रिक है।

आप तब जीतते हैं जब आपके चारों गोटियां  होम ट्राएंगल पर पहुंच जाते हैं। इसलिए केवल एक गोटी को स्थानांतरित करने के बजाय उन्हें एक साथ स्थानांतरित करना बेहतर  हो सकता है। अपनी गोटियों  को पूरे बोर्ड में फैलाने का प्रयास करना अच्छा होता है। यह आपको एक ब्लॉक बनाने में मदद करेगा या शायद आपको जीतने का मौका देकर अन्य प्रतिद्वंद्वी की गोटी कांटने का मौका भी दे सकता हैं 

3. विरोधियों के की गोटी कट करें 

लूडो गेम आपके द्वारा सभी गोटियों को ओपन करने के बाद आपके टोकन को पूरे बोर्ड पर फैलाने के बारे में नहीं है। परिणामस्वरूप, जब भी आपको अवसर मिले, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की गोटी को काटना भी हैं। जिससे आप अपनी सभी गोटियों को सामने वाले से पहले विजय घर तक पहुँचा सके। 

4. प्रतिद्वंद्वी की गोटी को रोकें

यदि आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की गोटी को कैप्चर करने में समस्या हो रही है, तो आप उन्हें ब्लॉक करने का प्रयास कर सकते हैं। वे आपकी गोटी से आगे नहीं बढ़ पाएंगे या इस तरह से आपके गोटी नहीं ले पाएंगे। आपकी सफलता का रहस्य यह है कि आप बोर्ड के प्रत्येक टोकन पर सतर्क नजर रखने की आवश्यकता पड़ती है। यह बिना कहे चला जाता है कि आपको स्थिति पर नजर रखते हुए कार्य करना चाहिए। जैसे ही मौका मिले अपनी गोटियों को ऐसी जगह रखे जिससे सामने वाले के पास चलने के लिए अच्छी चाले ना हो और आप सही कदम उठा कर जल्दी विजय हो जाए। 

5. अपनी सभी गोटियों को सुरक्षित रखें

आपके खेल के मैदान के अलावा आपनी गोटियों को पूरे बोर्ड में सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं। कभी भी गोटी को होम ट्राएंगल के पास न ले जाएं, इसके बजाय उन गोटियों को स्थानांतरित करें जिन्हें विरोधियों द्वारा लिए जाने की संभावना कम है।  आप चाहे तो अपनी गोटी सुरक्षित करने के लिए डबल गोटी कर सकते हैं जिससे सामने वाला आपकी गोटी नहीं काट पाएगा और आप जीत की ओर बढ़ते चले जाएगे। 

आपके गेमप्ले में आपके गोटी को बोर्ड के चारों ओर बुद्धिमानी से ले जाना शामिल है और ऐसा करते समय आपको इसके बारे में सोचना चाहिए। सही समय पर सही चाल चलकर ही आप आसानी से विजय हो सकते हैं। 

6. अपना गेमप्ले तय करें

आपको ध्यान रखना होगा कि जैसे ही आप ऑनलाइन लूडो खेलने के लिए आगे बढ़ते हैं, आपके पास जीत के लिए जाने या अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने के बीच एक विकल्प होता है, आपको खेल शुरू होने से पहले अपना निर्णय चुनना चाहिए।  आपको सोच विचार के साथ ही अपनी गोटियों को आगे रखना चाहिए। 

यदि आप आक्रामक होना चुनते हैं तो आपको प्रतिद्वंद्वी की गोटी को काटना होगा । एक गेम प्ले को निर्धारित करें कि आपके कौन सी गोटी आगे बढ़ाने से आपको फायदा होगा। यदि आप इसे सुरक्षित खेलना चाहते हैं, तो आपको एक सुरक्षित खेल खेलना चाहिए और जीतने पर ध्यान देना चाहिए। 

Advertisement

Related Articles

Back to top button